e SHRAM Card Payment – Latest Update 2022 : श्रमिकों के खाते में आने लगे है 1-1 हज़ार रु0, ऐसे करें चेक तुरंत।

ई श्रम कार्ड भुगतान – नवीनतम अद्यतन: भारत सरकार द्वारा मजदूरों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई जाती हैं! इन्हीं योजनाओं में से एक है लेबर कार्ड योजना। इन योजनाओं का उद्देश्य जरूरतमंद और गरीब लोगों को लाभान्वित करना है। अगर आप भी दिहाड़ी, खेती-किसानी करते हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। हम आपको बताएंगे कि सरकार द्वारा चलाई जा रही ई श्रम कार्ड योजना में लोगों को अगली किश्त कब मिलने वाली है !

ई श्रम कार्ड भुगतान – नवीनतम अद्यतन

आपको बता दें, सरकार ने मजदूरों को पहली किस्त का पैसा भेज दिया है. अब सभी को लेबर कार्ड की दूसरी किस्त का इंतजार है। ऐसे में अगर आपका नाम ई श्रम कार्ड योजना से जुड़ा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार जल्द ही ई-श्रम कार्ड धारकों को तोहफा देने जा रही है।

सरकार जल्द ही योजना की अगली किस्त ई-श्रम कार्ड धारक मजदूरों के खाते में भेजेगी। उम्मीद है कि 10 मार्च के बाद लोगों को लेबर कार्ड की किस्त का पैसा मिल जाएगा। ऐसे में बिना देर किए बैंक जाएं और अकाउंट चेक करते रहें।

दूसरी किश्त जल्द ही उपलब्ध होगी (e-SHRAM कार्ड भुगतान नवीनतम अपडेट)

जिन मजदूरों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई-मजदूर कार्ड के लिए आवेदन किया था, उनके खातों में सरकार ने 1,000 रुपये की पहली किस्त भेजी थी! इस ई-श्रमिक योजना से करोड़ों लोग लाभान्वित हुए। आपको बता दें इस ई श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार हर महीने 500 रुपये खाते में डाल रही है ! अब जल्द ही सरकार की ओर से मजदूरों के खाते में अगली किस्त भेजी जाएगी.

ऐसे चेक करें अपना नाम 

अगर आप श्रमिक ( Labour ) भी जानना चाहते हैं कि आपके खाते में 1 हजार रुपए आए या नहीं तो बैंक जाकर पासबुक में एंट्री करवाएं। ऐसा करने से आपको लेबर कार्ड ( Labour Card ) किस्त के बारे में आसानी से पता चल जाएगा। इसके अलावा आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर भी  ई श्रम कार्ड ( E Shram Card )  किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं। आप एटीएम से बैंक स्टेटमेंट निकालकर सभी विवरण देख सकते हैं। साथ ही जो लोग ऑनलाइन बैंक का इस्तेमाल करते हैं। वे लोग ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करके किस्त संबंधी जानकारी की जांच कर सकते हैं।

ई-SHRAM कार्ड नवीनतम अद्यतन

श्रमिकों ( Labour ) के लिए ऐसी कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सके. लेबर कार्ड ( Labour Card ) भी उन्हीं में से एक है। यह ई श्रम कार्ड ( E Shram Card )  योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। ताकि उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक मदद मिल सके।

आप भी आवेदन कर सकते हैं

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card )  योजना का लाभ लेने के लिए ईंट भट्ठा श्रमिक ( Labour ) , निर्माण श्रमिक, खदान श्रमिक, मछुआरे, मंदिर पुजारी, सफाई कर्मचारी, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, पंचर निर्माता, कुली, चाय विक्रेता, वेल्डिंग कर्मचारी, प्लंबर, सेल्समैन, ऑटो चालक जैसे श्रमिक, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, इलेक्ट्रीशियन, गार्ड, हेल्पर, डेयरी कर्मचारी और वार्डबॉय  आदि लेबर कार्ड ( Labour Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Labour Card के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं ।
  • यहां जाएं और ‘eSHRAM पर रजिस्टर करें’ पर क्लिक करें ।
  • यहां आवेदक का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘SEND OTP’ पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद मांगी गई डिटेल्स भरें ।
  • इसके बाद श्रमिक ( Labour ) आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म जमा करें ।

E Shram Card में यह लाभ प्राप्त करें

आपको बता दें, इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card )  के तहत आपको पीएम सुरक्षा बीमा के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यदि किसी लेबर कार्ड ( Labour Card ) धारक श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। अगर कोई व्यक्ति विकलांग है तो उसे 1 लाख रुपये की राशि दी जाती है। सभी श्रमिक ( Labour ) इसका लाभ उठा सकते हैं !

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here