E-Shram Card Payment Payment Check 2022: दिवाली के अगले दिन मिली खुशख़बरी, खातें में आएँ 1-1 हज़ार जल्दी से देखें पूरी जानकारी यहाँ से

दोस्तों आपको बता दें कि मार्च 2022 तक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 3 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके बैंक खातों में 500-500 रुपये भेज देगी। यदि आपके पास रोजगार कार्ड है और आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप भी इस राशि के लिए पात्र हो सकते हैं और यदि आपने अभी तक ई-रोजगार कार्ड पंजीकृत नहीं कराया है तो कृपया इसे शीघ्र करें। ई-श्रम कार्ड भुगतान भुगतान चेक

ई-श्रम कार्ड भुगतान भुगतान चेक

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ श्रमिकों और करीब 60 लाख पंजीकृत श्रमिक कार्ड कर्मियों को दिसंबर से मार्च तक हर महीने पांच सौ रुपये देने की घोषणा की है. हमें सूचित किया जाता है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के इस बयान के बाद पिछले दो दिनों में ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. शुक्रवार तक यूपी के 2,569,1084 कर्मचारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सोमवार सुबह 7:50 बजे तक इनकी संख्या बढ़कर 2,76,23,140 हो गई थी।

कार्यपुस्तिका के पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार संख्या
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता

ई श्रम कार्ड अपडेट

रोजगार कार्ड पंजीकरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके पंजीकरण कर सकता है। आप सीधे ई श्रम कार्ड हेल्प डेस्क नंबर पर कॉल कर सकते हैं, अपने क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करने के बाद आपका मोबाइल नंबर eSHRAM पोर्टल पर अपडेट हो जाएगा। वैकल्पिक रूप से, कर्मचारी अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए eSHRAM पोर्टल या निकटतम CSC/SSK केंद्र पर भी जा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, कर्मचारी की आयु 16 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके अलावा, कर्मचारी आयकर का भुगतान नहीं करता है। इसका मतलब यह है कि अगर कर्मचारी करदाता है, तो उसे लेबर कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करने का अधिकार नहीं है। हालांकि, अगर कोई कर्मचारी ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है, तो भी वह श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करा सकता है।

ई-श्रम कार्ड भुगतान भुगतान चेक

यूपी में ई-कार्ड धारकों में से 13388542 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं। ई-श्रम पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक 4,340,111 की संख्या के साथ घरेलू नौकर दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों की संख्या 2,573,740 है। उदाहरण के लिए, देश के लगभग 38 मिलियन श्रमिकों को श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत करने की योजना है। इनमें से 12.30 मिलियन से अधिक कर्मचारी वर्तमान में पंजीकृत हैं।

ई श्रम कार्ड भुगतान – चेक

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर यूपी के कर्मचारियों का पंजीयन कराने में पूर्वांचल निवासी सबसे आगे हैं। इसमें अब तक कुशीनगर पहला है। महाराजगंज, गोरखपुर, बहराइच, सिद्धार्थनगर और गोंडा जिलों का नाम कुशीनगर के नाम पर रखा गया है। कुशीनगर जिले के 933575 लोगों और महाराजगंज के 896869 श्रमिकों ने श्रमिक कार्ड पंजीकृत किए हैं। जबकि गोरखपुर से 825,482 और बहराइच से 658,689 श्रमिक पंजीकृत हैं।

ई लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन में महिलाएं आगे

उत्तर प्रदेश की महिलाएं ई-लेबर रजिस्ट्रेशन में पुरुषों से काफी आगे हैं। ई-श्रम पोर्टल पर 16 दिसंबर, 2021 तक उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम कार्ड पाने वाली महिलाओं की संख्या 51.17 फीसदी, पुरुषों की संख्या- 48.83 फीसदी है. अगर लेबर कार्ड में आयु वर्ग की बात करें तो इनमें से 62.83 प्रतिशत 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के हैं। वहीं, सबसे छोटे- 5.87 फीसदी- 16-18 साल के आयु वर्ग के कर्मचारी हैं। 50 वर्ष से अधिक आयु वालों का प्रतिशत 10.89 है, और 40-50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का प्रतिशत 20.41 प्रतिशत है। सभी पात्र कर्मचारी पंजीकरण करा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच ऑनलाइन कैसे करें

1. ई श्रम कार्ड पर बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. उसके बाद आपको बस जॉब कार्ड पर मनी बैलेंस चेक करना है और 2022 के विकल्प पर क्लिक करना है।

3. फिर आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा।

4. जिसमें अपना रोजगार पुस्तिका नंबर दर्ज करें और समिति पाटन पर क्लिक करें।

5. फिर आप सभी को अपना स्टेटस दिखाई देगा

6. जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

कुछ उपयोगी लिंक

e shram payment status Click Here
Official Website Click Here
Other Posts Click Here
Join Our Telegram Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here