Free Gas Cylinder 2022: राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेंगे 3 गैस सिलेंडर जल्दी से देखें

फ्री एलपीजी सिलेंडर: अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। राशन कार्ड धारकों को सरकार मुफ्त सिलेंडर देगी। त्योहारों में आम लोगों के खर्चे बढ़ जाते हैं, ऐसे में आप त्योहारों के समय सरकार की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि कौन और कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।

एचआर ब्रेकिंग न्यूज (ब्यूरो) : उत्तराखंड राज्य सरकार ने एक साल में अंत्योदय कार्ड धारकों को तीन एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है। राज्य सरकार ने जिलावार अंत्योदय कार्ड धारकों की पहली सूची स्थानीय गैस एजेंसियों को भेजी है. इस योजना पर राज्य सरकार 55 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

3 सिलेंडर के पैसे नहीं लगेंगे

उत्तराखंड की धामी सरकार राज्य के राशन कार्ड धारकों को यह सुविधा प्रदान कर रही है। अगर आप भी उत्तराखंड के रहने वाले हैं तो राशन कार्ड की मदद से आप 1 साल में 3 गैस सिलेंडर फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

पात्र कार्ड धारकों को ही मिलेगा लाभ

चालू वित्त वर्ष 2022-23 में जिन परिवारों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है, उन्हें साल में 3 बार गैस सिलेंडर भरने के लिए एक पैसा भी नहीं देना होगा। सरकार का साफ कहना है कि सिर्फ पात्र राशन कार्ड धारकों को ही मुफ्त गैस भरने की सुविधा मिलेगी.

यह पात्रता है

लाभार्थी उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए, व्यक्ति के पास अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए, अंत्योदय राशन कार्ड को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ा जाना चाहिए, यदि राशन कार्ड नहीं जुड़ा है तो इसे जल्द से जल्द गैस कनेक्शन से जोड़ दें।

कब मिलेगा फ्री सिलेंडर

उत्तराखंड सरकार के मुताबिक अंत्योदय कार्ड धारकों को पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच मिलेगा। लाभार्थियों को दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च के बीच मिलेगा। सरकार के इस फैसले से करीब 2 लाख परिवारों को फायदा होगा.

इस पर सरकार 55 करोड़ रुपये खर्च करेगी। त्योहारों में आम लोगों के खर्चे बढ़ जाते हैं, ऐसे में आप त्योहारों के समय सरकार की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना से गरीब परिवार के लोगों को महंगे गैस सिलेंडर की कीमतों से कुछ राहत मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here