Free Laptop Scheme 2022 : फ्री लैपटाप योजना छात्रों के लिए आई बहुत बडी खुशखबरी जाने पुरी जानकारी यहाँ से तुरंत्।

नि:शुल्क लैपटॉप योजना 2022 – छात्रों के लिए बहुत अच्छा अवसर आया है, सरकार छात्रों को 25-25 हजार रुपये दे रही है। छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार छात्राओं को 25 हजार रुपये की राशि प्रदान करेगी। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार 91 हजार से अधिक छात्राओं को एक क्लिक में राशि ट्रांसफर करेगी। ताकि छात्र अपने लिए लैपटॉप खरीद सकें। इस योजना के माध्यम से छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

मुफ्त लैपटॉप योजना 2022

आपको बता दें कि इस योजना के लिए मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन किया है. दो साल बाद सरकार की ओर से इस बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें 91,617 छात्राओं को लैपटॉप की राशि वितरित की जाएगी। इस योजना के तहत 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को सरकार द्वारा लैपटॉप की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि सरकार द्वारा दो यात्राओं में दी जाएगी। सबसे पहले छात्राओं को 12,500 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए छात्रों ने अपने फॉर्म भी जमा कर दिए हैं।

मप्र सरकार ने छात्राओं के लिए बहुत अच्छा कदम उठाया है। ताकि सभी छात्रों को पढ़ाई को लेकर किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। छात्र घर बैठे लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। यह योजना शिवराज सरकार द्वारा 2016 में शुरू की गई थी। लेकिन पहले इस योजना के माध्यम से सरकार 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मेधावी योजना के तहत दे रही थी। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छात्रों से बातचीत के दौरान कहा गया कि मेधावी योजना के तहत 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाए.

अगर आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं और इस मेधावी नि:शुल्क योजना का लाभ लेना चाहते हैं। इसलिए अपनी पढ़ाई अच्छे से करें। और आने वाले वर्ष में आप मेधावी योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री 3 अक्टूबर को 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली सभी छात्राओं को लैपटॉप की राशि वितरित करेंगे. और छात्रों के भविष्य और उनकी पढ़ाई के बारे में भी चर्चा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here