How To Link Driving License And Aadhar Card Online यहाँ से देखें करें ऑनलाइन लिंक 2022

ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें, ड्राइविंग लाइसेंस लिंक, आधार कार्ड डीएल लिंक, ड्राइविंग लाइसेंस

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि सड़क सड़क परिवहन के नियम दिन-ब-दिन बहुत कठिन होते जा रहे हैं और ऐसे में इसका पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है, अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो आपके पास वाहन चलाने के लिए जो भी दस्तावेज चाहिए होते हैं। वहां होना भी जरूरी है, बात है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को कैसे लिंक कर सकते हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और ड्राइविंग लाइसेंस भी बहुत महत्वपूर्ण है। दस्तावेज़ ऐसे होते हैं जिन्हें नियमों के अनुसार आपको एक-दूसरे से जोड़ना होता है।

समय के साथ भारत के नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होता जा रहा है, हालांकि इसे लेकर कई नियम भी बदले गए हैं। जैसे आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक न करना, आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक न करना आदि। इसी बीच सरकार का एक ऐसा ऐलान सामने आ रहा है जिसमें कहा गया है कि आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करना अनिवार्य है। तो ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें।

आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने के कई फायदे हो सकते हैं।

इसके पीछे सरकार का मकसद यह है कि वह यह जान सके कि किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस हैं या नहीं। आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने से व्यक्ति की निजी जानकारी भी इससे जुड़ जाएगी। जिससे इसका पता लगाना बहुत ही आसान हो जाएगा और यह भी पता चल सकेगा कि ड्राइविंग लाइसेंस सही है या गलत।

ड्राइविंग लाइसेंस सड़क परिवहन विभाग द्वारा जारी किया जाता है, इसलिए इसे लिंक करने की प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। लेकिन, आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से जोड़ने की मुख्य प्रक्रिया वही रहती है।

  • – स्टेट ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, सारे स्टेट के लिए यह डिपार्टमेंट की वेबसाइट अलग-अलग होती है ।
  • – वेबसाइट पर आपको लिंक आधार का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें
  • – ड्रॉप डाउन मेनू का प्रयोग कर ड्राइविंग लाइसेंस विकल्प का चयन करें
  • – अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को दर्ज करें और गेट डिटेल पर क्लिक करें
  • – अब ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को वेरीफाई करें
  • – अब आप अपने 12 अंकों के आधार संख्या को दर्ज करें
  • – सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • – इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा , प्रक्रिया को पूरा करने के लिए OTP को दर्ज करें और सबमिट करें ।

अब हो चुका आपका ड्राइविंग लाइसेंस आप के आधार कार्ड के साथ लिंक ।

ध्यान दें :- हर राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट अलग अलग होती है तो यह प्रक्रिया थोड़ी बहुत अलग हो सकती है । ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आधार कार्ड लिंक करने से पहले अपनी सभी जानकारी को चेक कर लें तब सबमिट करें ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here