Indian Railways New Update 2022: रेलवे का इन शहरों का तोहफा, इन रूटों पर दौड़ेंगी देश की सबसे तेज ट्रेने जल्दी देखें।

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने 10 नए रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है. आइए नीचे खबर में जानते हैं कि वंदे भारत एक्सप्रेस नए रूट्स पर कब चलेगी।

एचआर ब्रेकिंग न्यूज, डिजिटल डेस्क- रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलती रहें, वे जल्द से जल्द अपने गंतव्य तक का सफर पूरा करें। इसी कड़ी में रेलवे ने देश के 10 अलग-अलग रूटों पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत चलाने का फैसला किया है.

दिल्ली से कटरा और वाराणसी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस-

फिलहाल वंदे भारत दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा तक ही चल रही है. अभी सिर्फ 2 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन को नए रूट पर जोड़ने का फैसला किया है। इसके जरिए देश के 10 अलग-अलग रूटों पर मेट्रो जुड़ जाएंगी, सबसे बड़ा फायदा वहां के लोगों को होगा।

इन रूटों पर चलेगी वंदे भारत-

जयपुर-दिल्ली, जयपुर-जोधपुर, जयपुर-कोटा समेत सात नए रूटों पर वंदे भारत चलाई जाएगी। इन रूटों पर यह सफर महज दो से ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा। रेलवे ने लक्ष्य रखा है कि अगले साल 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी. यह ट्रेन देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। पहले इसका नाम ट्रेन-18 रखा गया था, जिसे अब बदलकर वंदे भारत कर दिया गया है।

बिना लोकोमोटिव इंजन के पटरी पर दौड़ी वंदे भारत ट्रेन। यह ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है। इसमें आपात स्थिति से निपटने के लिए चार इमरजेंसी विंडो भी लगाई गई हैं। ट्रेन में वैक्यूम से लैस शौचालय, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, स्वचालित स्लाइडिंग गेट और सीसीटीवी कैमरे भी हैं। ट्रेन में खाने की भी पूरी सुविधा मिलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here