JEE Mains 2023: जेईई मेन 2023 के रजिस्ट्रेशन कब से होंगे शुरू? यहाँ से देखें eligibility criteria समेत क्या है।

जेईई मेन्स 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023 की तारीखों की घोषणा नियत समय पर करेगी। जेईई मेन पंजीकरण jeemain.nta.nic.in पर आयोजित किया जाएगा और परीक्षा तिथियों की घोषणा उसी वेबसाइट और nta.ac.in पर की जाएगी।

अक्टूबर में कुछ रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि जेईई मेन 2023 अगले साल जनवरी और अप्रैल में आयोजित होने की संभावना है और पंजीकरण प्रक्रिया नवंबर में शुरू होनी है। हालांकि, एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई।

जेईई मेन में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने 2021, 2022 में कक्षा 12 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है या 2023 में अपनी उम्र के बावजूद उपस्थित हो रहे हैं, वे जेईई मेन परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को उस संस्थान (संस्थानों) के आयु मानदंड को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं।

अंडर ग्रेजुएट (यूजी) इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए जेईई मेन में आरक्षण मानदंड हैं:

  • सामान्य-ईडब्ल्यूएस श्रेणी: 10% सीटें आरक्षित
  • ओबीसी-एनसीएल: 27% सीटें
  • अनुसूचित जाति (एससी): 15%
  • अनुसूचित जनजाति (एसटी): 7.5%
  • विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी): 5%

जेईई मेन 2023 आवेदन पत्र: आप इन चरणों को भर सकेंगे

पंजीकरण की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। एक बार यह शुरू होने के बाद, उम्मीदवारों को jeemain.nta.nic.in पर जाना चाहिए, पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और लॉगिन आईडी और पासवर्ड जेनरेट करें, विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें, ऑनलाइन मोड के माध्यम से जेईई मेन आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक स्क्रीनशॉट लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here