PM Awas Yojana News 2022 : घर बनवाने के लिए 1.5 लाख रुपये सभी परिवार को ऐसे मिलेगा इस योजना से लाभ जल्द देखें

पीएम आवास योजना– अगर आप एक गरीब परिवार से हैं तो आपके परिवार की आय बहुत कम है। और अगर आपका घर कच्चा और टूटा हुआ है तो यह खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास का वितरण किया जा रहा है. अगर आप भी इस योजना के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत कई गरीब परिवारों के घरों को पक्का कर दिया गया है. इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

प्रधानमंत्री आवास योजना समाचार’

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत जून 2015 में हुई थी, जिसमें एक लाख से ज्यादा मकान बनाने की मंजूरी दी गई थी, जिसमें से अब तक 60 फीसदी तक घर बन चुके हैं. और शेष 40 प्रतिशत आवास का निर्माण और वितरण किया जाना है। प्रधानमंत्री आवास की पूरी तैयारी और वितरण की समय सीमा 31 दिसंबर, 2024 तक रखी गई है। ताकि सभी वर्ग के गरीब परिवारों को पक्का घर मिल सके। यदि आपको इस योजना के तहत आवास की आवश्यकता है। तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका पात्र होना बहुत जरूरी है। अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप अपने गांव के सरपंच के पास अपना पंजीकरण करा सकते हैं और फॉर्म जमा कर सकते हैं। आपकी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यदि आपका आवास पारित हो गया है। तो सरकार आपको पक्का घर बनाने के लिए आपके खाते में पैसा ट्रांसफर करती है। और यह राशि एकमुश्त किश्त में नहीं दी जाती है।

पीएम आवास योजना पर सरकार कितना देती है?

यदि आपको आवास के लिए 1.5 लाख रुपये दिए जाते हैं, तो यह आपके खाते में कई किश्तों के आधार पर भेजा जाता है जैसे – जैसे ही आप अपना घर बनाना शुरू करते हैं, वैसे ही आपके खाते में पैसा भेज दिया जाता है। इसके लिए आपके मुखिया द्वारा आपके गांव का निरीक्षण किया जाता है।

आप चाहें तो अपने ग्राम प्रधान के माध्यम से अपना आवेदन भर सकते हैं। या फिर आप खुद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और आप इसे अपने ग्राम प्रधान के हाथ में जमा करा सकते हैं। जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन वेरीफाई होगा। इसी तरह आपको अपने आवास की किस्त भी मिलने लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here