PM Kisan 12th Installment 2022 : सभी किसान की 12वीं क़िस्त हुई जारी, यहाँ से चेक करें

PM Kisan 12th Installment 2022 : देश के करोड़ों किसान इस समय पीएम किसान योजना के लिए 2,000 रुपये का इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि कुछ ही दिनों में सरकार इस पैसे को लाभार्थी किसानों के खातों में डाल सकती है. अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों के खातों में 2,000 रुपये की 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अब 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर भी लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिन किसानों को यह 12वीं किस्त (पीएम किसान की 11वीं किस्त) मिलेगी, उनके नाम सरकार की ओर से इस सूची में डाल दिए गए हैं।

किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं

पीएम किसान योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। हर चार महीने में इस योजना के लाभार्थियों के खातों में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई 2022 को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की थी और अब जल्द ही 12वीं किस्त जारी की जाएगी.

कब आएगी 12वीं किस्त – PM Kisan 12th Installment

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नवंबर 2022 से पहले जारी की जानी है। इस योजना के तहत साल में 2,000 रुपये की तीन किस्त जारी की जाती हैं। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक जारी की जाती है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में योजना की अगली किस्त जारी हो सकती है।

 

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की सूची में अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • किसान कॉर्नर सेक्शन से ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अब आप स्क्रीन पर अपना स्टेटस देखेंगे।

तेजी से KYC कराएं – PM Kisan 12th Installment

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से केवाईसी की समय सीमा हटाने के बाद सरकार की ओर से दोबारा कोई अपडेट नहीं किया गया है। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है, जिसके लिए आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की गई थी।

अब समय सीमा हटने के बाद किसानों को केवाईसी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने की सलाह दी जा रही है, ताकि 12वीं किस्त के हस्तांतरण में कोई परेशानी न हो. अब जल्द से जल्द केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप निश्चिंत होकर 12वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

अपना नाम यहां देखें

पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को यह याद रखना होगा कि पीएम किसान की लाभार्थी सूची को लगातार अपडेट किया जा रहा है। लाखों किसानों को इस सूची से बाहर कर दिया गया है, जिसके कारण अब ये किसान पीएम किसान के 6,000 रुपये का लाभ नहीं ले पाएंगे, इसलिए सभी किसानों को अपना नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 में चेक करते रहना होगा, ताकि अंत समय में। किसी समस्या का सामना न करें।

  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद किसान पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया होम पेज खुलते ही अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण भरें और रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें,
  • इस तरह से लाभार्थी सूची स्क्रीन पर खुल जाएगी। यहां किसान अपना नाम देख सकते हैं।

नए किसानों को भी फायदा

जाहिर सी बात है कि इस बार कई नए किसान भी पीएम किसान योजना (PM Kisan New Registration 2022) से जुड़े हैं. अगर किसान पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो अगली किस्त से पहले आवेदन का स्टेटस चेक कर लें। इसके लिए भारत सरकार ने पीएम किसान योजना 2022 (पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर) के तहत हेल्पलाइन नंबर- 155261 भी जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here