PM Kisan Yojana 2022: सरकार ने शुरू की सख्‍ती, किसानों को लौटाने पड़ेंगे 12वीं किस्त के पैसे! जल्दी देखें

पीएम किसान 12वीं किस्त: इससे पहले इस योजना में 12 करोड़ लाभार्थी किसानों को लाभ दिया जाता था। लेकिन जब से सरकार ने भूलेखों का सत्यापन शुरू किया है और ई-केवाईसी अनिवार्य किया है, लाभार्थी किसानों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

PM Kisan Latest News: प्रधानमंत्री मोदी ने देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए थे. इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इससे पहले इस योजना में 12 करोड़ लाभार्थी किसानों को लाभ दिया गया था। लेकिन जब से सरकार ने भूलेखों का सत्यापन शुरू किया है और ई-केवाईसी अनिवार्य किया है, लाभार्थी किसानों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है।

2 करोड़ से कम किसानों को भेजी राशि

यही कारण है कि पहले की तुलना में इस बार पीएम किसान के लाभार्थियों की संख्या में कमी आई है। इस बार 11वीं किस्त की तुलना में 2 करोड़ कम किसानों को योजना के तहत राशि भेजी गई है। 11वीं किश्त में 10 करोड़ किसानों को लाभ दिया गया। लेकिन इस बार लाभार्थियों की संख्या घटकर 8 करोड़ रह गई है। यह भी कहा जा रहा है कि आयोग के किसानों को अब तक मिली राशि सरकार को वापस करनी होगी.

किश्त वापस करने के लिए कहा जा रहा है

आपको बता दें कि यह प्रक्रिया पहले भी सरकार द्वारा चलाई जाती थी। यह राशि सभी किसानों से वसूल भी कर ली गई है। भूलेख सत्यापन के बाद लाभार्थियों की संख्या घट रही है। अपात्र किसानों को सरकार की ओर से नोटिस भेजकर अब तक भेजी गई सभी किश्तों को वापस करने को कहा जा रहा है. इसके अलावा पीएम किसान से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) पर संपर्क कर सकते हैं।

लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें

पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
होम पेज के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
किसान कोने में ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
पीएम किसान खाता संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर का विकल्प चुनें।
विवरण दर्ज करने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
आप स्क्रीन पर अपना स्टेटस देखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here