PM Kisan Yojana December Update 2022 : किसानों को मिलेंगे 4-4 हज़ार रुपए की किस्त, देखें सरकारी आदेश तुरंत यहाँ से।

PM-Kisan Yojana December Update:– इस महीने किसानों को मिलने जा रही है बड़ी खुशखबरी! क्योंकि जल्द ही उनके खाते में 4-4 हजार रुपये आने वाले हैं! देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं।

किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान योजना शुरू की गई थी। अब तक 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। इस पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किश्तों के रूप में किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है। सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जारी करने जा रही है। सरकार की ओर से 31 मई को 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया था. देश में कई किसान ऐसे हैं जिन्हें पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का पैसा नहीं मिला।

हालांकि वह इसके लिए पात्र थे और किसान हितग्राहियों की सूची में उनका नाम भी था। खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आने के कई कारण थे। अब जिन किसानों के कागजात सही होंगे, वे अब 12वीं किश्त के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह सरकार इस बार पीएम किसान योजना की किस्त के रूप में 2 हजार रुपये की जगह 4 हजार रुपये उनके खाते में डाल सकती है.

पैसे की कमी के कारण: पीएम किसान योजना दिसंबर अपडेट

पीएम किसान योजना (PM Farmer Scheme) के लाभार्थी किसान की किस्त कई कारणों से अटक सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि किसान द्वारा दिए गए दस्तावेजों में कोई कमी नहीं है या जानकारी सही नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण करते समय जानकारी भरने में गलती करने पर अपना पता या बैंक खाते की जानकारी देना गलत हो सकता है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना किस्त

किसान को अपनी जानकारी चेक करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

  • यहाँ दायीं ओर “किसान कार्नर” है। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखाई देगा।
  • आधार संख्या दर्ज करें और डेटा प्राप्त करें (पीएम किसान योजना) पर क्लिक करें। ,

ऐसा करते ही आपकी सारी जानकारी और पीएम किसान योजना की किस्तों का विवरण स्क्रीन पर आ जाएगा। इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है या नहीं। यदि कोई जानकारी गलत है तो किसान उसे सही कर सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें।
  • इस फॉर्म को आपको अपनी जमीन के दस्तावेज, फसल के विवरण के साथ भरना होगा।
  • यह भी देना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
  • आवेदन भरें और जमा करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड

पीएम किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड देश के किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है। इस कार्ड के जरिए किसान कृषि कार्य या अपनी जरूरतों के लिए बेहद सस्ती दर पर कर्ज ले सकते हैं।

इसके जरिए किसानों को बिना गारंटी के 1.6 लाख रुपये का कर्ज दिया जा रहा है. सभी किसान क्रेडिट कार्ड धारक इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं। इसका लाभ पात्र किसान ही उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here