PM Kisan Yojana New Update 2022 : किसानों के लिए खुशखबरी आई है। जल्दी खाते में आने वाले हैं पैसे, इस प्रकार से करें चैक

किसानों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आई है कि जल्द ही सरकार किसानों के खाते में पैसा डालने जा रही है, जिससे किसान काफी खुश हैं. अगर आपके खाते में पैसा आता है तो इंतजार खत्म, इस दिन खाते में पैसा आएगा

एचआर ब्रेकिंग न्यूज, नई दिल्ली: जहां एक ओर राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित करती हैं, वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार भी देश के लोगों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का मकसद गरीब तबके और हर जरूरतमंद को मदद पहुंचाना है. ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाती है जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं। यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। वहीं, अब तक 12वीं किस्त जारी हो चुकी है, लेकिन जिन किसानों को नहीं मिली उनके लिए अच्छी खबर है कि अब 30 नवंबर तक 12वीं किस्त की राशि किसानों को जारी की जाएगी. तो आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं। आगे की स्लाइड्स में आप इसके बारे में जान सकते हैं

किस्त 17 अक्टूबर को जारी की गई थी

दरअसल, 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी, जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया था। हालांकि कई किसान ऐसे भी हैं जिनकी 12वीं किस्त किसी न किसी वजह से अटकी हुई है। लेकिन अगर आप इन दिक्कतों को ठीक करवा देते हैं तो भी आपको 12वीं किस्त मिल सकती है क्योंकि 12वीं किस्त का पैसा 30 नवंबर 2022 तक जारी होता रहेगा.

इन गलतियों से फंस सकती है किस्त, पहला कारण

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपको अभी तक 12वीं किस्त नहीं मिली है तो इसके पीछे एक कारण ई-केवाईसी का न होना भी हो सकता है। अगर आपने अभी तक नहीं किया है तो आप आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी कर सकते हैं।

सरकार की ओर से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि योजना से जुड़े हर लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर कोई लाभार्थी ऐसा नहीं करता है तो उसकी किस्त का पैसा फंस सकता है। यह योजना के तहत होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया गया था।

दूसरा कारण

अगर आपने E-KYC करवा लिया है और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो पैसे न मिलने का कारण लैंड साइडिंग हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर जाकर अपनी खतौनी को फिर से अपडेट करवाना है। इसके बाद अगर आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपको 12वीं किस्त जारी की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here