PM Mudra Yojana New Update 2022 : 75 फ़ीसदी लागत से बिजनेस शुरू करें अब, मदद करेगी सरकार जल्दी देखें पूरी डिटेल्स

PM Mudra Yojana New Update : आज के समय में हर कोई अपना काम शुरू करना चाहता है और अपना भविष्य अच्छा बनाना चाहता है. ऐसे में अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं।

तो इसके लिए आप इस योजना के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार से कर्ज भी ले सकते हैं। इस योजना के तहत आपको 10 लाख रुपये तक का कर्ज आसानी से मिल जाएगा।

आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी को सरकार द्वारा जारी इस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपको सरकार की ओर से 75% तक की मदद मिलेगी। यदि आप अपने अनुसार पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। तो इसके लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना :-

इस योजना के माध्यम से सरकार ने छोटे व्यवसाय करने वाले सभी लोगों को अपने व्यवसाय को बड़े पैमाने पर बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की इच्छा रखने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। साथ ही इस योजना के माध्यम से महिलाओं को कम ब्याज दरों पर ऋण दिया जाता है। ताकि महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और समाज में अपनी पहचान बनाएं।

आप समझ गए होंगे कि पीएम मुद्रा योजना क्या है, लेकिन इस योजना के तहत आप अपने ऋण की ब्याज दर माफ करवा सकते हैं, इसके लिए आप हमारे द्वारा दी गई पीएम मुद्रा ऋण योजना के माध्यम से व्यवसाय शुरू करें, ब्याज का भुगतान किया जाता है। कृपया क्षमा करें पढ़ें।

मुद्रा योजना क्या है :-

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, सरकार सभी लोगों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज दरों पर ऋण देती है। इस योजना के माध्यम से जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं।

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए उसे केंद्र सरकार से अपने व्यवसाय में लागत का 75% तक की सहायता मिल सकती है। इस योजना के तहत लोगों को कम ब्याज दर पर कर्ज दिया जाता है। ताकि लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें।

इस योजना के तहत महिलाओं को और भी कम ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है ताकि देश की महिलाएं भी अपना व्यवसाय शुरू करें और लोगों के बीच अपना नाम बनाएं। पीएम मुद्रा योजना लोन किसी भी बैंक से लिया जा सकता है।

मुद्रा योजना कितने प्रकार की होती है :-

पीएम मुद्रा योजना के तहत लोगों को 3 तरह से लोन दिया जाता है। जिसमें पहली विधि को शिशु मुद्रा लोन और दूसरी को किशोर मुद्रा लोन और तीसरी विधि को तरुण मुद्रा लोन कहा जाता है। पहली विधि यानी शिशु मुद्रा लोन के तहत लोगों को 50 हजार रुपये तक का कर्ज मिलता है।

और दूसरा तरीका क्या है जिसे किशोर मुद्रा लोन कहा जाता है, इसके तहत लोगों को 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का कर्ज मिलता है। और बात करें इसके तीसरे तरीके की तो इसके तहत जो लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें 500000 से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। अगर आप भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपना व्यवसाय सिखाना चाहते हैं तो इस योजना के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

इंटरनेट के जरिए पीएम मुद्रा योजना को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। अपने दूसरे लेख में हमने इससे जुड़े विषय के बारे में बताया है, इस पोस्ट में जानने के लिए पीएम मुद्रा योजना 2022 अपडेट में 4500 रुपये में 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त करें, वायरल संदेश की सच्चाई जानें।

इन्हें मिला फायदा:-

इस योजना को केंद्र सरकार ने 2015 में शुरू किया था, जिसे 8 साल से ज्यादा हो चुके हैं। और तभी से लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के तहत मई 2014 से मई 2022 तक यानी 8 साल के लिए 35 करोड़ ऋण दिए गए हैं। जिसकी कुल कीमत आठ लाख करोड़ रुपए थी।

इस योजना के तहत 35 करोड़ रुपये के कर्जदारों में से 25 करोड़ कर्ज लेने वालों में महिलाएं हैं। इससे पता चलता है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाएं इस योजना के तहत कर्ज ले रही हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर रही हैं। और लोगों और समाज के बीच अपना नाम बना रहे हैं। यदि आप इसके अनुसार और कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पीएम मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

25 फीसदी करना होगा स्व-निवेश :-

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इस योजना की मदद से आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लागत का 25% खर्च करना होगा। कहने का मतलब यह है कि अगर आप जिस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं, उसकी कीमत 1200000 रुपये आती है। तो आपको इसमें ₹400000 खुद ही लगाने होंगे और बाकी ₹800000 आप PM मुद्रा योजना के जरिए लोन ले सकते हैं।

इसमें टर्म कैपिटल लोन और वर्किंग कैपिटल लोन शामिल हैं। इसमें टर्म कैपिटल लोन की बात करें तो टर्म कैपिटल लोन से यह 7.50 लाख रुपये होगा। और अगर वर्किंग कैपिटल लोन की बात करें तो यह 4.16 लाख रुपये के करीब होगा। जिसमें मशीन लगाने से लेकर लाइन मटेरियल, ट्रांसपोर्टेशन, बिजली बिल, सैलरी और टैक्स तक सभी खर्चे शामिल हैं।

ऐसे मिलेगा पीएम मुद्रा लोन :-

अगर आप पीएम मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। पीएम मुद्रा लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक से मुद्रा योजना का फॉर्म लेना होगा और उसे भरना होगा, जिसमें आपको अपना नाम, अपने बिजनेस से जुड़े दस्तावेज और एड्रेस प्रूफ जमा करने होंगे। इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह की गारंटी और प्रोसेसिंग चार्ज नहीं जमा करने होंगे।

सरकार की ओर से बिजनेस करने के लिए लोन दिया जा रहा है, जिसे आप किसी भी बैंक से ले सकते हैं। हमने एक और पोस्ट में बताया है कि आप बैंक ऑफ वडोदरा के जरिए लोन लेने का सही तरीका जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष :-

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी को पीएम मुद्रा योजना के बारे में बताया है। आप पीएम मुद्रा योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? और आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत कितना से कितना कर्ज दिया जाएगा। इस योजना के तहत ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू करने वाली महिलाओं की संख्या सबसे अधिक है। इस योजना का लाभ यह है कि इससे देश की जीडीपी बढ़ेगी और साथ ही लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

महत्वपूर्ण लिंक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here