Ration Card: डीलर से राशन लेने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, सरकार ने किया है बहुत बडा ऐलान!

Free Ration Scheme Update : अगर आप भी डीलर से राशन लेते हैं तो सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वालों के लिए नए मानक तय किए गए हैं. आइए जानते हैं कौन से नए मानक तय किए गए हैं।

Ration Card Update : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप भी डीलर से राशन लेते हैं तो सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वालों के लिए नए मानक तय किए गए हैं. आइए जानते हैं कौन से नए मानक तय किए गए हैं।

नए मानकों का मसौदा तैयार

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार देशभर में ग्राहकों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है. इस बीच, सरकार ने पात्र नागरिकों के लिए मानकों को बदलने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि अब नए मानक के ड्राफ्ट लगभग तैयार हो चुके हैं।

80 करोड़ लोगों को मिल रहा सस्ता राशन

राज्य सरकारों ने भी नए मानक स्थापित करने के लिए बैठकें की हैं। इस समय देशभर में करीब 80 करोड़ लोग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) का लाभ उठा रहे हैं। इनमें से कई आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी मुफ्त राशन और सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

नए मानकों को बनाया जाएगा पारदर्शी

इसे देखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय अब मानकों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, अब नए मानक को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाएगा, ताकि कोई गड़बड़ी न हो सके.

पात्र नागरिक ही उठा सकेंगे लाभ

मानकों में बदलाव को लेकर राज्य सरकार की ओर से काफी चर्चा है। इसके अलावा कई बार बैठक भी हो चुकी है। जल्द ही उन्हें अंतिम रूप देकर रिहा कर दिया जाएगा। नए मानकों के तहत पात्र नागरिक ही सरकारी योजना का लाभ उठा सकेंगे। अपात्र लोग इसका गलत तरीके से लाभ नहीं उठा पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here