Ration Card 2022: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, अब नहीं लगाने पड़ेंगे उन्हें चक्कर, घर बैठे होगा ये काम, जानिए ताजा अपडेट यहाँ से।

राशन कार्ड: राशन कार्ड नवीनतम समाचार| राशन कार्ड नियम | राशन कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड। अंत्योदय राशन कार्ड | राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की ओर से बड़ी राहत दी जा रही है। क्योंकि सरकार की मंशा है कि किसी भी राशन कार्ड धारक को राशन से जुड़ी किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े. चाहे वह कार्डधारियों के लिए राशन सामग्री लेना हो या कोई अन्य सुविधा। जानकारी के मुताबिक बता दें कि देश में बड़ी संख्या में राशन कार्ड धारक हैं। सरकार सभी राशन कार्ड धारकों के लिए समानता की दृष्टि से काम कर रही है। वैसे तो वह समय सभी को याद होगा जब कोरोना जैसी भयानक महामारी में सरकार ने राशन कार्डधारियों का कदम से कदम मिलाकर सहयोग किया है।

कोरोना जैसे समय में सरकार ने देशभर के राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सामग्री बांटी। नि:शुल्क राशन सामग्री में सरकार ने कार्डधारियों को गेहूं, चावल, दाल, तेल, शक्कर, नमक आदि का नि:शुल्क वितरण किया है। सरकार ने हाल ही में एक और ऐलान किया है। क्योंकि सरकार की मुफ्त राशन योजना की मियाद खत्म होने वाली थी, लेकिन वह भी सरकार ने आगामी दिसंबर माह तक के लिए बढ़ा दी है. इससे कार्डधारियों को बड़ी राहत मिली है। आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कि राशन कार्ड धारकों को अब इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा, सरकार उनके लिए घर बैठे काम कर रही है। राशन कार्ड धारकों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा, घर बैठे हो जाएगा ये काम, जानें ताजा अपडेट.

राशन कार्ड: सरकार राशन कार्ड धारकों को यह सुविधा घर बैठे दे रही है

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि अब राशन कार्ड धारकों को इधर-उधर भटकने की जरूरत है, क्योंकि सरकार अब घर बैठे ही अन्य सुविधाएं मुहैया करा रही है. पहले की व्यवस्था के अनुसार कार्डधारियों के आयुष्मान कार्ड अंगूठे से बनते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार अंगूठा दिखाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है. इसको लेकर राशन कार्ड धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों के सभी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा. यह सुविधा जन सुविधा केंद्र और सरकारी अस्पताल में शुरू की गई है। सरकार ने इसकी व्यवस्था ग्राम पंचायत सहायिका व आशा को सौंपी है। वह राशन कार्ड धारकों से संपर्क कर घर बैठे उनका आयुष्मान कार्ड बनवाएंगी।

राशन कार्ड : जिला स्तर और तहसील स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है

जानकारी के अनुसार बता दें कि राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का काम तेजी से चल रहा है और यह कार्ड जिला स्तर और तहसील स्तर पर बन रहा है. सरकार ने फैसला किया है कि सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला स्तर और तहसील स्तर पर आयुष्मान कार्ड बनवाने का अभियान चल रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here