Ration Card Big Update 2022: राशन कार्डधारकों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, सरकार ने लिया रुलाने वाला फैसला जल्दी देखें।

नई दिल्ली: लंबे समय से केंद्र और राज्य सरकारें गरीबों की मदद के लिए आगे आ रही हैं, जिसका बड़े पैमाने पर फायदा भी हुआ है. खाते में पैसे भेजने से लेकर गरीबों को राशन बांटने तक सरकार ने काफी मदद की है. इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बन गया है और आप मुफ्त में गेहूं, चावल और चीनी का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी अहम साबित होने वाली है। सरकार अब राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका देने जा रही है, जिससे मुफ्त गेहूं, चावल और चीनी बंद हो जाएगी।

सरकार जल्द ही ऐसे लोगों का राशन कार्ड रद्द करने जा रही है जिन्होंने गलत जानकारी डाली है। इससे करीब 10 लाख कार्डधारकों को बड़ा झटका लगने की उम्मीद है। इसके लिए विभागीय स्तर पर जांच का काम भी शुरू कर दिया गया है. इस समय लगभग 80 करोड़ लोग राशन वितरण का लाभ उठा रहे हैं। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 1 करोड़ लाभार्थी हैं जो अपात्र हैं। सरकार अब ऐसे लोगों की ही पहचान करने का काम कर रही है।

नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

सरकार ने अब तक केवल 10 लाख लाभार्थियों को ही जांच में अपात्र माना है, जिन्हें मुफ्त गेहूं, चावल और चना नहीं बांटा जाएगा। सरकार ने अपात्र राशन कार्ड धारकों की सूची स्थानीय राशन डीलरों को भेजने के निर्देश जारी किए हैं, जो फर्जी लाभार्थियों के नाम अंकित करेंगे और ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेजी जानी है.

जांच के बाद विभाग लेगा ये फैसला

विभाग की समीक्षा के बाद ऐसे लाभार्थियों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे। एनएफएसए के अनुसार, आयकर का भुगतान करने वालों से राशन कार्ड का स्वामित्व छीन लिया गया है। इसके अलावा 10 बीघे से ज्यादा जमीन वाले लोगों को राशन कार्ड का लाभ नहीं दिया जाएगा। सरकार ने कुछ ऐसे लोगों की भी पहचान की है जो मुफ्त में राशन बेचकर अवैध धंधा चला रहे हैं, जिनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here