Ration Card Big Update 2022: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए फ‍िर आई बुरी खबर, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड, नहीं मिलेगा फ्री राशन देखें पूरी डिटेल्स!

Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए एक अहम खबर है। अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो जल्द ही आपका कार्ड भी रद्द होने वाला है। केंद्र सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. अब देश के लाखों लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा नहीं मिलेगी.

10 लाख कार्ड रद्द किए जाएंगे

सरकार ने बताया है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन की सुविधा का फायदा उठा रहे हैं. इन सभी लोगों का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड चिह्नित किए जा चुके हैं। ये कार्ड जल्द ही रद्द कर दिए जाएंगे। सरकार ने इसकी सूची तैयार कर ली है।

आपको बता दें कि जिन लोगों के कार्ड फर्जी पाए गए हैं, उनकी भी सरकार से वसूली की जाएगी। इस समय देश भर में लगभग 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अपात्र राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गेहूं, चावल और चना नहीं मिलेगा।

सूची डीलर को भेजी जाएगी

सरकार ने बताया है कि सभी अपात्र लोगों की पूरी सूची डीलर को भेजी जाएगी. इसके बाद डीलर इन लोगों को राशन नहीं देंगे। डीलर ऐसे कार्डधारकों के नाम अंकित कर रिपोर्ट जिला मुख्यालय भिजवाएंगे। जिसके बाद उनके कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

जिनके कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे

एनएफएसए से मिली जानकारी के मुताबिक, उन कार्ड धारकों के नाम जो आयकर का भुगतान करते हैं या जिनके पास 10 बीघे से ज्यादा जमीन है, उनके नाम सूची से काट लिए जाएंगे. ऐसे लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन से कारोबार करते हैं। ऐसे लोगों की पहचान भी कर ली गई है। इन लोगों के कार्ड भी रद्द कर दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here