Ration Card Big Update 2022: सरकार ने राशन कार्डधारियों को दिया बड़ा तोहफा अब मिलेगा यह भी राशन, कार्डधारियों के होंगे मजे ही मजे देखिये यहाँ से पूरी खबर।

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, होंगे खुश. देश के लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। डीलर से मिलने वाले राशन को लेकर सरकार की ओर से आवश्यक जानकारी आई है, जिसका लाभ देश के करोड़ों कार्ड धारकों को अप्रैल 2023 से दिया जाएगा। अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं

कोरोना के दौरान मुफ्त राशन की सुविधा केंद्र सरकार ने दी थी, उसके बाद कई लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन की सुविधा का फायदा उठा रहे हैं. खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में देश भर में लगभग 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं।

पोर्टिफाइड चावल मिलेगा

आपको बता दें कि सामान्य चावल को पोर्टिफाइड फॉर्म देने के लिए सरकार की तरफ से 11 कंपनियों का पैनल तैयार किया गया है. फिलहाल यह सुविधा केवल हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को 1 अप्रैल 2023 से फोर्टिफाइड चावल मिलेंगे।

पोर्टिफाइड चावल क्या है?

बता दें कि फोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं। इसे बनाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है। सामान्य चावल की बात करें तो इसमें एक निश्चित मात्रा में खनिज, प्रोटीन और विटामिन मिलाए जाते हैं। वहीं, फोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटामिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तत्व मौजूद होते हैं।

इस योजना का लाभ अमीर लोग भी उठा सकते हैं

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार 80 करोड़ रुपये में कई अपात्र यानी आर्थिक रूप से मजबूत लोग हैं, इसलिए सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. इन्हीं वजहों से सरकार नियमों में बड़ा बदलाव लाने जा रही है। खाद्य विभाग का मानना ​​है कि अब नियमों को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया जाना चाहिए, ताकि कोई हेराफेरी न हो।

इन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

यदि आपके पास 100 वर्ग मीटर का प्लाट/फ्लैट या मकान, चौपहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, परिवार की आय गांव में दो लाख से अधिक तथा शहर में तीन लाख से अधिक है तो ऐसे लोगों को अपने तहसील में राशन कार्ड बनवाकर डीएसओ को सरेंडर करना चाहिए कार्यालय। सरकारी नियमों के अनुसार यदि राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो सत्यापन के बाद ऐसे व्यक्ति का कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इतना ही नहीं चूंकि वह ऐसे लोगों से राशन ले रहा है, इसलिए राशन भी लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here