Ration Card Big Update 2022: सरकार राशन कार्डधारकों को 1 तारीख से देगी अनोखी चीज, जानकर उछल पड़ेंगे आप जल्दी से देखें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली: केंद्र और राज्य सरकारें इन दिनों राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए ऐलान कर रही हैं, जिसका फायदा आम लोगों को भी बड़े पैमाने पर मिल रहा है. करीब तीन साल से मोदी सरकार गरीबों की मदद के लिए सरकारी अन्न योजना चला रही है. सरकार का मकसद गरीबों को खाना खिलाना और आर्थिक मदद देना है.

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो अब किस्मत की नींद खुल गई है, क्योंकि सरकार ने सर्दी के लिए बेहद चौंकाने वाला ऐलान किया है. अब सरकार गेहूं के साथ एक और चीज देने जा रही है, जिससे आपकी सारी टेंशन खत्म हो जाएगी। अब राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ बाजरा भी बांटा जाएगा।

इसका फायदा उठाने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसके लिए सबसे पहले आपका हरियाणा राज्य का निवासी होना जरूरी है। बाजरे का वितरण सिर्फ हरियाणा के राशन डीलर ही कर सकेंगे। राज्य सरकार अपने स्तर से बांटेगी।

राशन कार्ड धारकों को पहले क्या मिलता था?

जानकारी के लिए बता दें की हरियाणा की मनोहर खट्टर सरकार के राशन डीलरों द्वारा सबसे पहले गेहूं का वितरण किया जाता है. सर्दी के दस्तक देते ही सरकार ने भी कमर कस ली है। सरकार ने गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बाजरा बांटने का फैसला किया है। दरअसल बाजरे का असर गर्म होता है और सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है. अगले महीने यानी नवंबर की तारीख से राशन कार्ड धारकों को इसका वितरण किया जाएगा।

जानिए बाजरा बांटने के नियम

सरकार द्वारा बाजरा वितरण के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना होगा। नियमों का पालन करेंगे तो ही लाभ मिलेगा। गुलाबी राशन कार्ड धारकों को 18 किलो गेहूं और 17 किलो बाजरा बांटा जाएगा। इसके अलावा पीले और खाकी राशन कार्ड धारकों को 2.5 किलो गेहूं और 2.5 किलो बाजरा प्रति यूनिट का लाभ देने का नियम बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here