Ration Card New Update 2022: राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से बड़ी राहत, राशन कार्ड का नया नियम लागू, जानिए यहाँ से।

राशन कार्ड: राशन कार्ड नवीनतम समाचार| राशन कार्ड समाचार अपडेट | राशन कार्ड समाचार 2022| ईपीओएस | राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने बड़ा एहसान किया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं, उनकी चांदी की चांदी होने लगी है, क्योंकि सरकार राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सामग्री बांट रही है। साथ ही बता दें कि जिनके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है वह अपना राशन कार्ड बनवा लें। तभी उन्हें सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ मिल पाएगा। वैसे पूरे देश ने वह समय देखा है जब कोरोना जैसी भयानक महामारी आई थी।

कोरोना बीमारी से बचने के लिए हर कोई अपने घरों में कैद था, क्योंकि बीमारी ही कुछ और थी। कोरोना काल से केंद्र सरकार देश के सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सामग्री बांट रही है। वहीं यह भी बता दें कि सरकार समय-समय पर राशन कार्ड से जुड़े नियमों को लागू करती रहती है। खबर के मुताबिक यह भी बता दें कि सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राशन कार्ड धारकों के लिए नया नियम लागू किया है. राशन कार्ड धारकों को सरकार से बड़ी राहत, लागू हुआ राशन कार्ड का नया नियम, जानिए यहां.

राशन कार्ड: राशन की दुकानों पर सरकार ने लागू किया यह नियम

जानकारी के अनुसार राशन कार्ड धारकों को बता दें कि देश के राशन कार्ड धारकों के साथ कोई धोखा न हो इसके लिए सरकार पूरी तरह से सख्त है और राशन दुकानदारों के प्रति भी सख्त है. सरकार का लक्ष्य है कि अगर वह देश के सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दे रही है तो लाभार्थी को वह मुफ्त राशन मिले, उसमें कोई कमी न हो।

इन्हीं सब को देखते हुए सरकार ने राशन को लेकर नया नियम लागू किया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक तराजू को इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ईपीओएस) उपकरणों से जोड़ने का आदेश दिया है, ताकि लाभार्थियों को पूरी मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध हो सके. दे दिया है। सरकार के इस नियम के तहत अब कार्ड धारकों के साथ कोई कटौती नहीं होगी।

राशन कार्ड : देशभर में नया नियम लागू

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि सरकार ने राशन कार्ड धारकों को ध्यान में रखते हुए अब कोटा धारकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक तराजू रखना अनिवार्य कर दिया है. सरकार के इस आदेश के तहत अब देश की सभी उचित मूल्य की दुकानों को ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल यानी पीओएस डिवाइस से जोड़ दिया गया है. वहीं यह भी बता दें कि अब नेटवर्क न होने पर मशीनें ऑनलाइन मोड के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here