Ration Card Update 2022: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, गेहूं-चावल के साथ अब सरकार देगी ये चीज देगी सरकार अब

राशन कार्ड : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशी की खबर सामने आई है. जिन लोगों के पास राशन कार्ड है और ऐसे लोग सरकारी राशन सामग्री का लाभ उठा रहे हैं। उनके लिए ये खबर बेहद अहम है। बता दें कि आने वाले ठंड के मौसम में बदलाव को देखते हुए हरियाणा राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन उपभोक्ताओं के राशन में बदलाव किया है.

यानी सर्दी का मौसम शुरू होते ही सरकार ग्राहकों को गेहूं के साथ बाजरे का वितरण करेगी. इसके लिए सरकार ने हरियाणा के जिला आपूर्ति अधिकारियों को भी सूचित कर दिया है. यानी सरकार राशन कार्ड धारकों पर विशेष ध्यान दे रही है और उन्हें किसी भी प्रकार की सामग्री के वितरण में किसी प्रकार की परेशानी न हो. इसका ख्याल रखा जा रहा है। राशन कार्ड धारकों के बल्ले-बल्ले, गेहूं-चावल से अब सरकार देगी यह चीज।

राशन कार्ड : सर्दियों में बाजरा बहुत सेहतमंद होता है

सरकार ने सर्दी के मौसम में राशन कार्ड धारकों को बाजरा देने का फैसला क्यों किया है? इसका सीधा सा मकसद यह है कि ठंड के मौसम में बाजरा बहुत फायदेमंद होता है और गर्मी पैदा करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि इस बार राशन कार्ड धारकों को गेहूं के साथ-साथ बाजरा भी बांटा जाए. आपको बता दें कि एक नवंबर से सरकार सभी कार्डधारकों को बाजरा बांटेगी।

राशन कार्ड: इस प्रक्रिया के अनुसार कार्डधारकों को बाजरा वितरित किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार बता दें कि सरकार द्वारा 1 नवंबर से राशन कार्ड धारकों को बाजरे का वितरण किया जाना है, तो आपको बता दें कि गुलाबी राशन वालों को 18 किलो गेहूं और 17 किलो बाजरा दिया जाएगा. सरकार द्वारा कार्ड धारक। इसके अलावा पीले और खाकी राशन कार्ड धारकों को 2.5 किलो गेहूं और 2.5 किलो बाजरा प्रति यूनिट बांटने का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अलग से गेहूं भी मुफ्त मिलेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here