SBI खाताधारकों की मौज, मुफ्त मिलेंगे 2 लाख रुपये तक यहाँ से देखें पूरी डिटेल्स।

अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक में खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। SBI अपने खाताधारकों को 2 लाख रुपये मुफ्त दे रहा है. SBI की यह सुविधा जन धन खाते के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है।

एचआर ब्रेकिंग न्यूज (ब्यूरो)। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक-एसबीआई के ग्राहक हैं, तो यह आपके लिए उपयोगी खबर हो सकती है। SBI अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा दे रहा है. दरअसल, एसबीआई की यह सुविधा जन धन खातों के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है। SBI उन ग्राहकों को 2 लाख रुपये तक का मुफ्त दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करता है जिनके पास RuPay डेबिट कार्ड हैं।

RuPay डेबिट कार्ड का उपयोग करने वालों को मृत्यु बीमा, खरीद सुरक्षा कवर और अन्य लाभ मिलते हैं। जन धन खाताधारक मुफ्त बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

दावा करने का तरीका जानें

इस योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना नीति भारत के बाहर हुई घटना को भी कवर करती है। आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में दावे का भुगतान किया जाएगा। कोर्ट के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक के खाते में नॉमिनी या कानूनी वारिस बन सकता है।

ट्रांसफर करने का भी है विकल्प

बेसिक सेविंग अकाउंट को जन धन योजना खाते में ट्रांसफर करने का भी विकल्प है। जिनके पास जन धन खाता है, उन्हें बैंक से RuPay PMJDY कार्ड मिलता है। 28 अगस्त, 2018 तक खोले गए जन धन खातों पर जारी RuPay PMJDY कार्ड के लिए बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी। 28 अगस्त 2018 के बाद जारी रुपे कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल कवर बेनिफिट मिलेगा।

यह योजना 2014 में शुरू की गई थी

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में की गई थी। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को किफायती तरीके से वित्तीय सेवाओं, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करती है। कोई भी व्यक्ति अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) दस्तावेज उपलब्ध कराकर ऑनलाइन जन धन खाता खोल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here