SSC GD Constable Bharti Form 2022: एसएससी जीडी भर्तीयो के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें यहाँ से।

SSC GD कांस्टेबल भारती 2022: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न प्रकार के पदों के लिए हजारों रिक्तियां जारी की जाती हैं, इसी तरह इस वर्ष भी SSC GD कांस्टेबल भारती 2022 और राइफलमैन भर्ती के लिए हजारों पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2022 मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, इसलिए इस भर्ती के लिए हमारे देश के किसी भी राज्य से कोई भी महिला और पुरुष उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि एसएससी जीडी कांस्टेबल भारती को मुख्य रूप से शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए निकाला गया है, इसलिए इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। तो, इस भर्ती में रुचि रखने वाले सभी उम्मीदवारों को इस धरती के तहत पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन शुल्क जैसी सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भारती 2022

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे सभी होनहार उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। 24000 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। कर्मचारी चयन आयोग जारी रिक्तियों के अनुसार सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी, एनआईए, एसएसएफ और राइफलमैन पदों के लिए सभी उम्मीदवारों का चयन करेगा। सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना के साथ-साथ एसएससी द्वारा आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है, सभी अंतिम तिथि पर या उससे पहले। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन पत्र सफलतापूर्वक जमा कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा और मैट्रिक पास होना चाहिए। SSC GD कांस्टेबल भारती की शैक्षिक योग्यता मुख्य रूप से कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निर्धारित की जाती है, इसलिए इस शैक्षिक योग्यता में और कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, यह सुनहरा अवसर 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए प्रदान किया जा रहा है, इसलिए सभी उम्मीदवार सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं। हुह।

आयु सीमा

एसएससी के तहत जारी रिक्तियों के खिलाफ आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि यह आयु ओबीसी श्रेणी के लिए 3 वर्ष तक और उन सभी उम्मीदवारों के लिए छूट योग्य है जो अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित हैं। आदिवासी वर्ग से आने वाले सभी लोगों के लिए 5 साल तक की छूट प्रदान की जाती है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भारती चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पद के लिए चयनित होने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सभी उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाती है, सभी उम्मीदवारों का चयन एसएससी जीडी कांस्टेबल के पद के लिए नीचे दी गई चयन प्रक्रियाओं को पारित करके ही किया जा सकता है: –

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
  • चिकित्सा परीक्षण
  • दस्तावेज़ सत्यापन

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2022 वेतन विवरण

SSC GD कांस्टेबल के पद पर चयनित होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों को हर महीने निम्न वेतन प्रदान किया जाता है, हालांकि यह वेतन केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित वेतन नहीं है, यह वेतन बढ़ता और घटता रहता है। वेतन से संबंधित सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं: –

आवेदकों को रुपये का वेतनमान दिया जाएगा। 21700 से 69100 प्रति माह।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

एसएससी जीडी कांस्टेबल भारती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना बहुत जरूरी है, तभी आप सभी एसएससी जीडी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं: –

  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 वीं पास प्रमाण पत्र (या समकक्ष शिक्षा)
    फोटो आईडी प्रूफ (आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/राशन कार्ड/वोटर आईडी)
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • हस्ताक्षर (आवश्यक प्रारूप में)
  • श्रेणी प्रमाणपत्र (आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए)
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • पारिवारिक वार्षिक आय प्रमाण पत्र (ईडब्ल्यूएस लाभार्थी आवेदकों के लिए)

एसएससी जीडी कांस्टेबल भारती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, उस पर दिए गए SSC GD के लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने एसएससी जीडी भर्ती का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदन पत्र में आपसे आपके दस्तावेजों के बारे में सभी प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी, इन सभी सूचनाओं को ध्यान से पढ़ें और इसे पूरा करें।
  • अब सभी उम्मीदवार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • लास्ट स्टेप में सभी जानकारी को एक बार फिर से पढ़ लें और नीचे दिए गए कैप्चा को भरकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here