UPTET 2022 Notification: यूपी टेट 2022 पूरा कार्यक्रम हुआ घोषित खुशखबरी पूरी जानकारी यहाँ से देखें तुरंत

UPTET 2022 अधिसूचना: यूपी टीईटी 2022 पूरा कार्यक्रम अच्छी खबर घोषित

UPTET 2022: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) लगातार चौथे साल पटरी से उतरती नजर आ रही है. 2022 की परीक्षा अब केवल 2023 में आयोजित होने की उम्मीद है। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 11 फरवरी, 2011 को जारी एक अधिसूचना में, वर्ष में कम से कम एक बार टीईटी आयोजित करने की व्यवस्था की थी, लेकिन यूपी में, टीईटी सत्र 2019 पटरी से उतर गया है। सीएए-एनआरसी के विरोध के कारण 2019 की परीक्षा 8 जनवरी, 2020 को आयोजित की गई थी। 2020 में कोरोना महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी और सत्र शून्य रहा। उसके बाद काफी अड़चनों और तारीखों में बदलाव के बाद पिछले साल 28 नवंबर को 2021 की परीक्षा प्रस्तावित की गई थी। लेकिन पेपर लीक होने के कारण 2021 की परीक्षा भी स्थगित करनी पड़ी।

UPTET 2022 अधिसूचना आज की ताजा खबर

इस साल जब UPTET 2022 का आयोजन होने जा रहा है, तो परीक्षा नियामक प्राधिकरण को बहुत सटीक जानकारी मिली है। आपको बता दें कि हर साल यूपीटीईटी का आयोजन किया जाता है और इसमें 18 से 20 लाख आवेदक होते हैं। इस बार यह संख्या 25 से 30 लाख हो सकती है। क्योंकि एनसीटीई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाला कोई भी छात्र परीक्षा दे सकता है. उनका टीईटी सीटेट मान्य होगा। इसलिए इस बार यूपी टीईटी का इंतजार है, लाखों छात्रों द्वारा किया जा रहा है। परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव की ओर से बताया गया है कि हमारे स्तर से प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है. जैसे ही मुहर लगेगी, इसके बाद हमारी तरफ से तुरंत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

UPTET 2022 आज की खबर

क्या इस बार UP TET के सिलेबस में होने वाला है बदलाव? बता दें कि जानकारी सामने आ रही है. कि कोई परिवर्तन नहीं होगा जो पुराना पाठ्यक्रम है, उम्मीदवारों को उसी के अनुसार पढ़ने की आवश्यकता है। इस बार नई शिक्षा नीति में कुछ सवाल जोड़े जा सकते हैं। इसलिए आपको नई शिक्षा नीति पर भी जोर देना होगा। यूपी की बात करें तो इसी महीने नोटिफिकेशन आने की पूरी संभावना है। परीक्षा की बात करें तो फरवरी में परीक्षा होने की संभावना जताई जा रही है.

UPTET 2022 के लिए महत्वपूर्ण लिंक-

Online Apply Link- लिंक (क्लिक हियर)

Official नोटिफिकेशन लिंक- लिंक (क्लिक हियर)

Official वेबसाइट लिंक-लिंक (क्लिक हियर)

Join टेलीग्राम चैनल- लिंक (क्लिक हियर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here