Ration Card New Update 2022: अब एक द‍िन में बनेगा राशन कार्ड ! शुरू हुई धांसू सर्व‍िस, अगले द‍िन से मिलने लगेगा राशन.

राशन कार्ड कैसे बनाये सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। हकीकत यह है कि इसे बनवाना आसान नहीं है, इसके लिए विभाग के तमाम चक्कर लगाने पड़ते हैं।

Ration Card Online Apply: अगर आपके पास राशन कार्ड है तो सरकारी सस्ते अनाज की दुकान से राशन देना आसान हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो इसे बनवाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि सरकार द्वारा इसे बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। हकीकत यह है कि इसे बनवाना आसान नहीं है, इसके लिए विभाग के तमाम चक्कर लगाने पड़ते हैं। यही वजह है कि इसे बनवाने के लिए दफ्तर में दलाल भी सक्रिय हो जाते हैं और बनवाने के एवज में पैसे ले लेते हैं।

चक्कर काट रहे अफसरों से मिलेगी निजात :

लेकिन अब अगर आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। जी हां, अब इसके लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। एक ही दिन में तैयार हो जाएगा राशन कार्ड इसके लिए आवेदन पत्र के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लाना जरूरी है। उत्तराखंड में लोगों की शिकायतों को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई है।

चंद घंटों की जांच के बाद मिलेगा राशन कार्ड :

आपको बता दें कि अभी तक लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे. लगातार मिल रही शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए नई व्यवस्था शुरू की गई है। आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लगाने के बाद कुछ ही घंटों में जांच करने के बाद आपको राशन कार्ड दे दिया जाएगा। यदि कागजात में कोई कमी है तो उसे सुधार कर अगले दिन तक राशन कार्ड बना दिया जायेगा.

इसके बाद आप राशन कार्ड धारकों के लिए चल रही सरकार की सस्ती राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि राशन कार्ड बनवाने वालों की लंबी कतार के चलते पिछले दिनों पूरी व्यवस्था को भी ऑनलाइन कर दिया गया है. हालांकि, जागरूकता की कमी के कारण ऑनलाइन राशन कार्ड बनाने का अनुपात बहुत कम है। राशन कार्ड बनने के कुछ दिन बाद ही आप राशन लेना शुरू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here